प्रोडक्ट्स
रिन्यू करें
क्लेम करें
सहायता
एजेंट बनें
आपके नोटिफिकेशन खाली हैं.
हमारे प्लान ब्राउज़ करें और शुरू करने के लिए अपने विकल्प जोड़ें.
कृपया जारी रखने के लिए साइन-इन करें.
एक्सप्लोर करें साइन-इन करेंमोटर ब्लॉग
10 अप्रैल 2026
बजाज जनरल इंश्योरेंस

310 बार देखा गया
असम में रोड टैक्स आमतौर पर एक बार किया जाने वाला और अनिवार्य भुगतान होता है, जो आप राज्य में नया पर्सनल वाहन खरीदते समय करते हैं. कार के प्रकार और इसकी कीमत के आधार पर, प्रतिशत अलग-अलग होता है और यह 15 वर्षों के लिए मान्य रहता है.
इस अवधि के बाद, हर 5 वर्ष में, आपके पास की कार के प्रकार के आधार पर रोड टैक्स अलग-अलग वैल्यू के साथ लागू होते हैं. यात्रियों को ले जाने वाले कमर्शियल वाहनों का टैक्स भुगतान वार्षिक या त्रैमासिक होता है.
अगर आप असम में वाहन खरीदना चाहते हैं या पहले से ही वाहन खरीदना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग को पढ़ें और जानें कि आपके वाहन पर कितना टैक्स लागू होता है. अनुपालन करने के लिए टैक्स का ऑनलाइन भुगतान कैसे करें और लागू नियम जानें.
जब आप भारतीय सड़कों पर अपना वाहन खरीदते हैं और चलाते हैं, तो संबंधित राज्य सरकार आपसे रोड टैक्स लेती है. असम में ड्राइविंग करना कोई अपवाद नहीं है, और इसका क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय या RTO आपसे यह टैक्स एकत्र करता है.
वाहन मालिकों से एकत्र की गई यह राशि अनुकूल सड़क स्थिति बनाए रखने, राज्य भर में सड़क बुनियादी ढांचे का निर्माण या रिन्यू करने और आसान ट्रैफिक स्थिति सुनिश्चित करने के लिए रीडायरेक्ट की जाती है.
आपके पास अपने वाहन के प्रकार, इसकी कीमत और कैटेगरी के आधार पर (जैसे निजी या कमर्शियल), असम में रोड टैक्स का भुगतान और इसकी राशि अलग-अलग होती है. इसके अलावा, आपके वाहन की आयु यहां महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.
हालांकि, असम में नया वाहन खरीदते समय, यह टैक्स वाहन की ऑन-रोड कीमत में जोड़ा जाता है. अगर आप मौजूदा वाहन के साथ असम में शिफ्ट कर रहे हैं, तो आपके वाहन की आयु 15 वर्ष से अधिक है, या यह कमर्शियल कैटेगरी के तहत आता है, तो आपको राज्य में रोड टैक्स के मानदंडों के अनुसार संबंधित टैक्स का भुगतान करना होगा.
इसे भी पढ़ें: हाइड्रोप्लेनिंग: कारण, रोकथाम और सुरक्षा सुझाव
चाहे आपके पास पर्सनल फोर-व्हीलर हो, टू-व्हीलर हो, थ्री-व्हीलर हो या कमर्शियल रूप से रजिस्टर्ड वाहन हो, आपकी रोड टैक्स राशि और इसकी भुगतान संरचना अलग-अलग होती है:
अगर आप राज्य में नया फोर-व्हीलर खरीदने की योजना बना रहे हैं या आपके पास पहले से ही एक वाहन है, तो ध्यान दें कि असम में रोड टैक्स आपकी कार की कीमत के आधार पर कैसे अलग होता है:
पैरामीटर | असम में 15 वर्षों के लिए वन-टाइम रोड टैक्स | 15 वर्षों के बाद हर 5 वर्ष पर टैक्स |
फोर-व्हीलर की मूल कीमत ₹3 लाख तक | वाहन की मूल लागत का 3 % | ₹5,000 |
₹15 लाख तक की मूल लागत वाले फोर-व्हीलर के लिए | 4% रोड टैक्स इसकी मूल लागत पर लागू होता है | ₹7,000 |
₹15 लाख से अधिक की मूल कीमत वाले फोर-व्हीलर | इसकी मूल लागत पर 5% रोड टैक्स लागू होता है | ₹10,000 |
मूल रूप से ₹20 लाख से अधिक की लागत वाले फोर-व्हीलर | 7% रोड टैक्स उनकी मूल कीमत पर लागू होता है | ₹12,000 |
मौजूदा फोर-व्हीलर के मालिक जो किसी अन्य भारतीय राज्य से ट्रांसफर करके असम में रजिस्टर करना चाहते हैं | असम RTO एक ही कैटेगरी के तहत नए वाहन के लिए देय टैक्स पर प्रति वर्ष 7% की दर से डेप्रिसिएशन की अनुमति देने के बाद एक बार का टैक्स निर्धारित करता है, जिसकी गणना प्रचलित कीमत पर की जाती है. | NA |
सड़क के कानूनों का पालन करते हुए सुरक्षा के साथ ड्राइव करें. बजाज जनरल इंश्योरेंस में मोटर इंश्योरेंस के साथ अपने वाहन को सुरक्षित करें. अधिक जानकारी के लिए बजाज जनरल ऐप डाउनलोड करें!
इसे भी पढ़ें: इंटरनल और एक्सटर्नल कम्बशन इंजन के बीच अंतर
चाहे आपके पास टू-व्हीलर हो या फोर-व्हीलर की तरह थ्री-व्हीलर, आप असम में रोड टैक्स के लिए उत्तरदायी हैं. ऐसे वाहनों के लोड और आयु के आधार पर इस टैक्सेशन का विस्तृत विवरण यहां दिया गया है:
पैरामीटर | असम में 15 वर्षों के लिए वन-टाइम रोड टैक्स | 15 वर्षों के बाद हर 5 वर्ष में रोड टैक्स |
65 किलोग्राम से कम वज़न वाले टू-व्हीलर | ₹1,500 | ₹500 |
65 किलोग्राम से 90 किलोग्राम के बीच अनलोडेड वजन वाले टू-व्हीलर | ₹2,500 | ₹700 |
90 किलोग्राम से 135 किलोग्राम के बीच टू-व्हीलर का अनचाहे वजन | ₹3,500 | ₹1,000 |
135 किलोग्राम से अधिक अनचाहे वजन | ₹4,000 | ₹1,000 |
सभी थ्री-व्हीलर वाहनों के लिए | ₹3,500 | ₹1,000 |
अटैच ट्रेलर या साइडकार वाले टू या थ्री-व्हीलर | ₹1,000 | NA |
किसी अन्य राज्य से असम में शिफ्ट होने वाले मौजूदा टू या थ्री-व्हीलर वाहन वाले मालिकों के लिए टैक्स | असम का RTO वन-टाइम टैक्स सेट करता है, एक बार जब मौजूदा मूल कीमत पर उसी कैटेगरी के तहत नए वाहन पर देय टैक्स से प्रति वर्ष 7% डेप्रिसिएशन की कटौती करता है. | NA |
अगर आपके पास असम में वाहन है और इसका इस्तेमाल कमर्शियल उद्देश्यों के लिए किया जाता है, तो असम रोड टैक्स भुगतान स्ट्रक्चर लागू होता है:
पैरामीटर | तिमाही टैक्स | वार्षिक टैक्स |
3 या कम व्यक्तियों की यात्री वहन क्षमता वाले थ्री-व्हीलर | ₹300 | ₹1,000 |
4 से 6 व्यक्तियों की यात्री क्षमता वाले थ्री-व्हीलर | ₹600 | ₹2,000 |
6 से 6 से कम व्यक्तियों की क्षमता वाले फोर-व्हीलर, जिनके पास शहर या एएए क्षेत्र में संचालन का लाइसेंस है | ₹750 | ₹2,750 |
राज्य के भीतर संचालन के लिए लाइसेंस के साथ 6 या कम व्यक्तियों को ले जाने की क्षमता वाले फोर-व्हीलर | ₹1,350 | ₹5,000 |
7 से 12 व्यक्तियों या यात्रियों को ले जाने वाले वाहन | ₹1,600 | ₹6,000 |
वाहन जो 13 से 30 यात्रियों के बीच ले जा सकते हैं | ₹2,200 | ₹8,000 |
30 से अधिक यात्रियों को ले जाने की क्षमता वाली डीलक्स कैटेगरी के तहत एक्सप्रेस बसें | 31 से अधिक सीट संख्या के लिए प्रत्येक सीट के लिए ₹2,500 प्लस ₹25 | 31 की सीट संख्या में प्रत्येक सीट के लिए ₹10,000 + ₹100. |
असम में कोई भी सुपर डीलक्स कॉन्ट्रैक्ट कैरेज | ₹12,500 | ₹50,000 |
इसे भी पढ़ें: MPFI इंजन बनाम कार्ब्युरेटर इंजन: मुख्य अंतर के बारे में जानें
अगर आप सोच रहे हैं कि परिवहन के माध्यम से असम में रोड टैक्स का ऑनलाइन भुगतान कैसे करें, तो यह प्रोसेस अब वाहन पोर्टल के माध्यम से सुव्यवस्थित है. ऐसा करने के लिए, असम में वाहन रोड टैक्स ऑनलाइन भुगतान के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
चरण 1: अपने डिवाइस पर ब्राउज़र खोलें और आधिकारिक परिवहन वेबसाइट पर जाएं और असम के रूप में अपना राज्य चुनें.
चरण 2: 'ऑनलाइन सेवाएं' विकल्प को चुनें और 'वाहन टैक्स का भुगतान करें' चुनें.
चरण 3 : अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर, उसका चेसिस नंबर आदि जैसे विवरण दर्ज करें.
चरण 4: उन विवरणों को दर्ज करने के बाद, पोर्टल आपके वाहन के विवरण के साथ बकाया टैक्स देय राशि दिखाएगा.
चरण 5: अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके भुगतान करें. आपका भुगतान हो जाने के बाद, आपको अपने भुगतान की ई-रसीद मिलेगी.
अगर आप अपना रोड टैक्स ऑफलाइन सबमिट करना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें:
चरण 1 : असम में अपने नज़दीकी जिला परिवहन कार्यालय (DTO) पर जाएं.
चरण 2 : अपने वाहन के संबंध में लागू प्रमाण के साथ फॉर्म 20 जैसे आवश्यक डॉक्यूमेंट भरें. इनमें आपकी RC, इंश्योरेंस, आपका ID प्रूफ, आपका एड्रेस प्रूफ और, अगर लागू हो, तो अपडेटेड PUC शामिल हैं.
चरण 3: नियुक्त कर्मचारी आपके टैक्स की गणना करेंगे और आप कैश या उपलब्ध ऑनलाइन मोड का उपयोग करके इसका भुगतान कर सकते हैं.
चरण 4 : ऑफिस से अपने टैक्स भुगतान की रसीद प्राप्त करें.
इसे भी पढ़ें: ड्राइविंग लाइसेंस (DL) फॉर्म: आवेदकों के लिए एक व्यापक गाइड
अनुपालन के लिए नियम या मानक के रूप में लागू होने पर रोड टैक्स का भुगतान करना अनिवार्य है. इसलिए, अगर आप अपने वाहन के लिए समय पर अपने लागू रोड टैक्स का भुगतान नहीं कर पाते हैं, तो आप जुर्माना या जुर्माना लगा सकते हैं. विलंबित भुगतान के प्रत्येक दिन के लिए आप प्रति दिन ₹20 के दंड के लिए उत्तरदायी होंगे.
दूसरी ओर, असम इलेक्ट्रिक वाहन नीति (अपडेटेड 2026 दिशानिर्देश) के अनुसार, राज्य राज्य में रजिस्टर्ड सभी नए इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर, 3-व्हीलर और 4-व्हीलर के लिए पहले पांच वर्षों के लिए रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस पर 100% छूट प्रदान करके स्थायी परिवहन को बढ़ावा देना जारी रखता है.
अगर आपके पास कोई वाहन है, चाहे वह पर्सनल हो या आप इसका उपयोग कमर्शियल उद्देश्यों के लिए करते हैं, तो आप असम में रोड टैक्स के लिए उत्तरदायी हैं. अधिकांश मामलों में, आप वाहन खरीदते समय इस राशि का भुगतान करते हैं, 15 वर्षों के बाद, आपको फोर-व्हीलर, थ्री-व्हीलर और टू-व्हीलर के लिए हर 5 वर्ष में इसका भुगतान करना होगा. कमर्शियल वाहनों के लिए, आपको इसका वार्षिक या तिमाही भुगतान करना होगा.
आसान वाहन ओनरशिप अनुभव का आनंद लेने के लिए, रिन्यू करें अपना मोटर इंश्योरेंस बजाज जनरल इंश्योरेंस के साथ और अपने कवरेज को ऐक्टिव रखें!
राज्यों में रोड टैक्स आमतौर पर अलग-अलग होते हैं, क्योंकि प्रत्येक राज्य के पास अपनी टैक्स दरें और नियम निर्धारित करने की अपनी शक्ति होती है. भारत सरकार इसे अनुमति देती है, क्योंकि यह राज्यों को उनकी बुनियादी आवश्यकताओं, राजस्व आदि को पूरा करने में मदद करती है.
यह आपके वाहन के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होता है. निजी वाहनों के लिए, आप अपना वाहन खरीदते समय इस टैक्स का भुगतान करते हैं और इसे खरीदने के 15 वर्षों के बाद हर 5 वर्ष में इस टैक्स का भुगतान करते हैं. कमर्शियल वाहनों पर वार्षिक या तिमाही रोड टैक्स लगता है.
अगर आपके पास प्राइवेट 2, 3 या 4-व्हीलर है और आप स्थायी रूप से असम से बाहर जा रहे हैं या अपना रजिस्ट्रेशन कैंसल कर रहे हैं, तो आप रिफंड के लिए कह सकते हैं. यह आपके रोड टैक्स के लिए किए गए वन-टाइम भुगतान के लिए होना चाहिए.
हां, आप असम के अलावा किसी अन्य राज्य में रजिस्टर्ड वाहन चला सकते हैं. हालांकि, आपको लागू वन-टाइम रोड टैक्स का भुगतान करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि आप ड्राइविंग करने से पहले कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं.
आप परिवहन पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. इसके अलावा, RTO पर ऑफलाइन टैक्स का भुगतान करते समय, प्रतिनिधि आपको अपने टैक्स दायित्वों के बारे में बताएगा.
डिस्क्लेमर: इस पेज पर मौजूद जानकारी सामान्य है और केवल जानकारी और स्पष्टीकरण के उद्देश्यों के लिए शेयर की गई है. यह इंटरनेट पर मौजूद सामान्य स्रोतों पर आधारित है और इसमें बदलाव हो सकते हैं. कृपया कोई भी निर्णय लेने से पहले एक्सपर्ट से परामर्श करें.
बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.
GST की छूट के साथ, 22 सितंबर 2025 से हेल्थ, पर्सनल एक्सीडेंट और ट्रैवल इंश्योरेंस की इंडिविजुअल और फैमिली फ्लोटर पॉलिसी (रिटेल आधार पर) 18% सस्ती हो गई हैं. अब किफायती कीमतों पर खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित करें!
